BANNER NEWSBREAKING NEWSदुनियादेश

दुनिया भर में देखा गया राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम, सबसे अधिक इन देशों में दर्शकों ने देखा लाइव प्रसारण !

राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम की धूम भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में रही. इस कार्यक्रम के टीवी पर लाइव प्रसारण को दुनियाभर के देशों में देखा गया.

आखिरकार वो दिन आ ही गया जिसका करोड़ों रामभक्तों को बरसों से इंतजार था. अयोध्या में राम मंदिर के लिए भूमि पूजन का कार्यक्रम बेहद शान से पूरा हुआ. इस दौरान आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या पहुंचकर राम मंदिर के भव्य निर्माण का शिलान्यास कर दिया. इस ऐतिहासिक मौके का पूरा देश गवाह बना है. इस खास मौके पर सभी अपनी ओर से खुशी सोशल मीडिया पर बयां कर रहे हैं.

कोरोना महामारी के कारण इस समारोह में कुछ ही लोगों को आमंत्रित किया गया था. हालांकि लोग टीवी और सोशल मीडिया के जरिए इस ऐतिहासिक पल का गवाह बने. भारत के साथ-साथ दुनिया की भी नजरें कल अयोध्या पर ही टिकी थीं.

राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम की धूम भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में रही. इस कार्यक्रम के टीवी पर लाइव प्रसारण को दुनियाभर के देशों में देखा गया. इस कार्यक्रम को अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, थाईलैंड, नेपाल और कई अन्य देशों के टेलीविजन स्टेशनों ने प्रसारित किया. भारत में इसका प्रसारण 200 से ज्यादा चैनलों पर किया गया था.


इस कार्यक्रम का मूल प्रसारण सार्वजनिक प्रसारक दूरदर्शन ने किया था. दूरदर्शन ने बताया है कि विदेशों में इस कार्यक्रम को सबसे ज्यादा अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, नीदरलैंड, जापान, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, ओमान, कुवैत, नेपाल, पाकिस्तान, बांग्लादेश, मलयेशिया, इंडोनेशिया, थाईलैंड, फिलीपींस, सिंगापुर, श्रीलंका और मॉरीशस में देखा गया.

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन और शिलान्यास का जश्न भारत में तो मनाया ही गया अमेरिका में रहने वाले भारतीय समुदाय ने भी इसे लेकर हर्ष व्यक्त किया. बुधवार को यहां के मशहूर टाइम्स स्क्वायर पर एक विशाल स्क्रीन पर भगवान राम, भव्य मंदिर की तस्वीर और भारतीय तिरंगे को प्रदर्शित किया गया.

यहां जश्न मनाने के लिए लिए बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग भी एकत्रित हुए.आयोजकों ने यहां दीये जलाने, भजन गाने और मिठाइयां बांटने की व्यवस्था की थी. लोग यहां सांस्कृतिक परिधानों में सजे-धजे नजर आए थे. लोगों ने ‘जय श्री राम’ के नारे लगा अपना उत्साह जाहिर किया था.

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *