BANNER NEWSBREAKING NEWSदुनियादेशसोशल मीडिया

चीनी ऐप बैन करने के बाद भारत करेगा पहला देसी सोशल मीडिया ऐप ‘Elyments’, ये सारी मिलेगी सुविधाएं !

वैसे तो यह एप पहले से ही #GooglePlayStore पर मौजूद है और इसे एक लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड कर लिया है.

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीन के साथ हुई हिंसक झड़प और हेकड़ी दिखाने के बाद भारत ने चीन के 59 ऐप बैन कर दिए थे. जिसके बाद पीएम मोदी ने देश के लोगों को ऐप बनाने के लिए चैलेंज भी दे दिया है. इससे देश की आगे की नीति स्पष्ट है. भारत ऐप और सोशल मीडिया के मामले में भी आत्मनिर्भर बनने की कवायद कर रहा है.

भारत में बड़ी संख्या में लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं. आंकड़ों के मुताबिक सोशल मीडिया यूजर की संख्या देश में 50 करोड़ से भी ज्यादा है. इसके बावजूद सोशल मीडिया के बाजार में विदेश कंपनियों का बोलबाला है. ऐसे में चाइनीज एप्स पर प्रतिबंध लगाने के बाद लोग घरेलू एप्स को डाउनलोड कर रहे हैं. इसी कड़ी में एक जुलाई को रिलायंस का #JioMeet एप भी लांच हो चुका है.


रविवार को देश के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू पहले देसी सोशल मीडिया ऐप अलाइमेंट्स (Elyments) को लॉन्च करने जा रहे हैं. सोशल मीडिया पर डेटा प्रिवेसी को लेकर अकसर सवाल उठते रहे हैं. इस मामले में विदेश कंपनियां फेल दिखाई देती हैं. इसलिए इस सोशल मीडिया ऐप में प्रमुख तौर पर डेटा प्रिवेसी को आगे रखा गया है.

रविवार को लॉन्चिंग के कार्यक्रम में आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर भी मौजूद रहेंगे. ऐप लॉन्चिंग के समय योगगुरु रामदेव, अयोध्या राम रेड्डी, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु भी मौजूद रह सकते हैं. बताया जा रहा है कि Elyments ऐप में यूजर का डेटा सुरक्षित रहेगा और बिना अनुमति को कोई तीसरी पार्टी नहीं ले सकेगी.

एक हजार से अधिक आई टी प्रोफेशनल्स द्वारा तैयार किया गया #Elyments भारत में बनी पहली सोशल मीडिया सुपर एप है, वैसे तो यह एप पहले से ही #GooglePlayStore पर मौजूद है और इसे एक लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड कर लिया है.

हालांकि इसकी आधिकारिक लॉन्चिंग नहीं हुई थी जो कि कल होने जा रही है. यह ऐप 8 भाषाओं में उपलब्ध होगा और इसमें ऑडियो-विडियो कॉलिंग की भी सुविधा दी जाएगी. इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि भारत दुनिया के लिए सोशल मीडिया और तकनीक के मामले में भी बड़ा बाजार है, जिसका फायदा भारत भी उठा सकता है.

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *