BANNER NEWSBREAKING NEWSअर्थव्यवस्थाउत्तर प्रदेशकोरोना वायरसछत्तीसगढ़दिल्लीदेशपंजाबप्रदेशबिहारमध्य प्रदेशमहाराष्ट्रराजस्थानशहरसमाजहरियाणा

जानिए अनलॉक 2.0 के तहत 1 जुलाई से किन गतिविधियों को मिली छूट, क्या क्या रहेगा बंद

अनलॉक 2.0 को लागू कर दिया गया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कंटेनमेंट ज़ोन्स से अलग अन्य इलाक़ों में पहले से ज़्यादा रियायत देने के लिए अनलॉक 2 के तहत नई एडवाइजरी जारी कर दिया हैं.

 

कोरोना वायरस महामारी के चलते देशभर में लागू लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से खोला जा रहा है 1.0 जून को अनलॉक 1 के बाद अब अनलॉक 2.0 को लागू कर दिया गया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कंटेनमेंट ज़ोन्स से अलग अन्य इलाक़ों में पहले से ज़्यादा रियायत देने के लिए अनलॉक 2 के तहत नई एडवाइजरी जारी कर दिया हैं.

 

बता दें कि इससे पहले 1 जून को अनलॉक 1 के तहत कोरोना संकट के कारण लगाए गए लॉकडाउन में कुछ शर्तों के साथ रियायत दी गई थी.

 

आइए जानते हैं अनलॉक 2.0 में क्या क्या रियायतें दी गई है-

उल्लेखनीय है कि ऑनलॉक 1 के दौरान ही घरेलू उड़ानें सीमित संख्या में शुरू की जा चुकी थीं, लेकिन अब घरेलू उड़ानों की संख्या को बढ़ा दिया जाएगा.

वहीं नाइट कर्फ्यू में रियासत दी गई है. जिसके तहत रात दस बजे से सुबह पांच बजे तक ही कर्फ्यू रहेगा. रात को सिर्फ इंडस्ट्रियल यूनिट्स और आवश्यक सामान ले जाने वाले वाहनों, ट्रेनों और विमानों को ही आवाजाही को अनुमति होगी.

दुकानें अपने यहां उपलब्ध जगह के अनुरूप से अपने यहां एकसाथ पांच से अधिक लोगों को आने दे सकती हैं, हालांकि सभी को उचित शारीरिक दूरी बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं. अपने क्षेत्र के आधार पर दुकानों पर एक बार में 5 से अधिक व्यक्ति खड़े हो सकते हैं. हालांकि, उन्हें पर्याप्त शारीरिक दूरी बनाए रखनी होगी. केंद्र और राज्य सरकारों के प्रशिक्षण संस्थानों को 15 जुलाई, 2020 से कार्य करने की अनुमति दी जाएगी. इस संबंध में एसओपी भारत सरकार के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी किया जाएगा.

अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा ‘वंदे भारत मिशन’ के तहत सीमित संख्या में शुरू की गई थी, अब इसे सुनियोजित तौर पर बढ़ाया जाएगा.

केंद्र और राज्य सरकारों के ट्रेनिंग संस्थान 15 जुलाई से खुल जाएंगे, इस संबंध में अलग से विस्तार से एडवाइजरी जारी की जाएगी.

वहीं राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से बातचीत के उपरांत स्कूलों, कॉलेजों और कोचिंग जैसी शैक्षिक संस्थाओं पर 31 जुलाई तक प्रतिबंध जारी रहेगा.

अनलॉक 2.0 के दौरान कंटेनमेंट ज़ोन्स से बाहर, इन स्थानों पर प्रतिबंध जारी रहेगा-

1.अनलॉक 2.0 के दिशानिर्देशों के अनुसार सामाजिक, धार्मिक और राजनीतिक सभाओं पर पाबंदी जारी रहेगी.

2. इसके साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर भी रोक रहेगी.

3. स्कूल, कॉलेज और कोचिंग कोचिंग संस्थान 31 जुलाई, 2020 तक बंद रहेंगे. वहीं, सिनेमा, जिम और मनोरंजन पार्क,
स्विमिंग पूल,थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल और ऐसी ही अन्य स्थानों पर प्रतिबंध जारी रहेगा.

4. इसके अलावा कंटेन्मेंट जोन में सख्ती बरकरार रहेगी.

5 मेट्रो पर भी प्रतिबंध जारी रहेगा अर्थात मेट्रो को चलाने की इजाजत नहीं दी गई है.

इन सभी क्षेत्रों में लगे प्रतिबंध को हटाने की तारीख़ हालात का आकलन करने के बाद अलग से तय की किया जाएगा. सभी कंटेनमेंट ज़ोन्स में लॉकडाउन 31 जुलाई तक जारी रहेगा, और जहां कंटेनमेंट ज़ोन नहीं है, वहां की गतिविधियों में रियायत देने का निर्णय राज्य सरकारें करेंगी.

राज्य सरकारें और केंद्र शासित प्रदेश की स्थिति को देखते हुए कंटेनमेंट ज़ोन्स से बाहर भी कुछ गतिविधियों पर प्रतिबंध और पाबंदियां लगा सकती है.

हालांकि, राज्यों के अंदर या एक राज्य से दूसरे राज्य में लोगों के आने-जाने या वस्तुओं को ले जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा. इस तरह के गतिविधियों के लिए अलग से अनुमति या ई-परमिट की आवश्कता नहीं होगी. तथा अनलॉक 2.0 में भी आरोग्य सेतु ऐप के इस्तेमाल को प्रोत्साह जारी रहेगा.

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *