BANNER NEWSBREAKING NEWSदेशबिहार

बिजली के कहर से कैसे बचें? इन बातो का रखे ध्यान !

मौसम विभाग ने 26 जून तक बिहार के 18 जिलों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इस अलर्ट के अनुसार कई ज़िलों में भारी बारिश एवं वज्रपात की आशंका है.

उत्तर प्रदेश और बिहार में गुरुवार को आकाशीय बिजली कहर बनकर टूटी. बिजली गिरने से बिहार में जहां 83 लोगों की जान चली गई, वहीं उत्तर प्रदेश में 24 लोगों ने बिजली की चपेट में आने के बाद दम तोड़ दिया. दोनों प्रदेशों में कुल मिलाकर 107 लोगों की आकाशीय बिजली के चलते मौत हो गई.

आकाशीय बिजली की चपेट में कई मासूम बच्चे और महिलाएं भी आई हैं. कई छोटे-छोटे बच्चे बुरी तरह झुलस चुके हैं. जानकारी के अनुसार, जिस दौरान तेज बारिश हुई थी, उस दौरान अधिकांश लोग अपने खेतों में गए हुए थे. आकाशीय बिजली से कई लोगों के घरों में भी भीषण आग लगी है, जिसमें कई कीमती सामान जला है.

मौसम विभाग ने 26 जून तक बिहार के 18 जिलों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इस अलर्ट के अनुसार कई ज़िलों में भारी बारिश एवं वज्रपात की आशंका है.

बिजली गिरने की स्थिति में इन बातों का ध्यान रखना चाहिए…
1. अगर किसी पर बिजली गिर जाए, तो फ़ौरन डॉक्टर की मदद माँगे. ऐसे लोगों को छूने से आपको कोई नुकसान नहीं पहुँचेगा.

2. अगर किसी पर बिजली गिरी है तो फ़ौरन उनकी नब्ज़ जाँचे और अगर आप प्रथम उपचार देना जानते हैं तो ज़रूर दें. बिजली गिरने से अकसर दो जगहों पर जलने की आशंका रहती है- वो जगह जहाँ से बिजली का झटका शरीर में प्रवेश किया और जिस जगह से उसका निकास हुआ जैसे पैर के तलवे.

3. ऐसा भी हो सकता है कि बिजली गिरने से व्यक्ति की हड्डियाँ टूट गई हों या उसे सुनना या दिखाई देना बंद हो गया हो. इसकी जाँच करें.

4. बिजली गिरने के बाद तुरंत बाहर न निकलें. अधिकांश मौतें तूफ़ान गुज़र जाने के 30 मिनट बाद तक बिजली गिरने से होती हैं.

5. अगर बादल गरज रहे हों, और आपके रोंगटे खड़े हो रहे हैं तो ये इस बात का संकेत है कि बिजली गिर सकती है. ऐसे में नीचे दुबक कर पैरों के बल बैठ जाएँ, अपने हाथ घुटने पर रख लें और सर दोनों घुटनों के बीच. इस मुद्रा के कारण आपका ज़मीन से कम से कम संपर्क होगा.

6. छतरी या मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल न करें- धातु के ज़रिए बिजली आपके शरीर में घुस सकती है. ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में छपा है कि कैसे 15 साल की एक किशोरी पर बिजली गिर गई थी जब वो मोबाइल इस्तेमाल कर रही थीं. उसे दिल का दौरा पड़ा था.
7. ये मिथक है कि बिजली एक ही जगह पर दो बार नहीं गिर सकती.

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *