BANNER NEWSBREAKING NEWSअन्यउत्तर प्रदेशकोरोना वायरसछत्तीसगढ़जरा हटकेटेकदिल्लीदेशपंजाबप्रदेशबिहारमध्य प्रदेशमहाराष्ट्रराजस्थानव्यापारशहरसमाजहरियाणा

15 अगस्त से पहले नहीं चलेंगी यात्री ट्रेनें, रेलवे ने जारी किया सर्कुलर

भारतीय रेलवे ने एक सर्कुलर जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि देश के सभी जोन के लिए कि 14 अप्रैल या उससे पहले बुक किए गए सारे टिकटों को रिफंड कर दिया जाए. इस एलान से साफ तौर पता चलता है कि शायद ट्रेनें 15 अगस्त या उसके बाद से चलेंगी.

 

वैश्विक कोरोना महामारी के चलते देश में ढाई महीने के लॉकडाउन के बाद भले ही देश में 1 जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इस प्रक्रिया के साथ ही घरेलू विमान तक को तमाम रियायतों के साथ छूट मिल गई है, परंतु अभी ट्रेनों के संचालन में बहुत समय लगता नजर आ रहा है.

 

 

उम्मीद की जा रही थी कि अगस्त मध्य आते आते कहीं ट्रेनें चलेंगी. ये उम्मीद इसलिए की जा रही है क्योंकि देश के सभी जोन को रेलवे द्वारा निर्देश दिया गया है कि वह सारे टिकट का रिफंड जनरेट कर दें.

भारतीय रेलवे ने एक सर्कुलर जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि देश के सभी जोन के लिए कि 14 अप्रैल या उससे पहले बुक किए गए सारे टिकटों को रिफंड कर दिया जाए. इस एलान से साफ तौर पता चलता है कि शायद ट्रेनें 15 अगस्त या उसके बाद से चलेंगी.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक रेल मंत्रालय ने सोमवार को एक सर्कुलर जारी करते हुए सभी जोन को निर्देश दिया गया है कि 14 अप्रैल या उससे पहले बुक किए गए सभी टिकटों का रिफंड कर दिया जाए.

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने हमेशा यात्रियों को अपने टिकट रद्द नहीं करने की सलाह दी है. आईआरसीटीसी के मुताबिक भारतीय रेलवे द्वारा सिस्टम में ट्रेन को रद्द करने के बाद ऑटोमेटिक फुल रिफंड शुरू किया जाएगा. ये सभी टिकट लॉकडाउन की अवधि के दौरान बुक किए गए थे, जब रेलवे जून में यात्रा के लिए बुकिंग की अनुमति दे रहा था.

बता दें कि अभी तक रेलवे ने 30 जून तक ही रेल सेवाओं को प्रतिबंधित करने की घोषणा की है. इस एलान के आब अब लग रहा है की रेलवे ट्रेन चलाने में और समय सीमा में बढ़ोतरी करेगी.

भारतीय रेलवे की नियमावली के अनुसार 120 दिन पहले किसी भी ट्रेन का टिकट बुक कराया जा सकता है. अब जब रेलवे ने 14 अप्रैल और उससे पहले के सभी टिकटों का रिफंड करने को कहा है, यानी अब तय है कि 15 अगस्त से पहले तक की बुक सभी टिकटों के पैसे रिफंड कर दिए जाएंगे. तो सवाल ये उठता है की क्या रेलवे की तरफ से ट्रेनें 15 अगस्त के बाद ही चलाई जाएंगी?

इस मामले में सूत्रों की माने तो भारतीय रेलवे की ओर से अभी मांग को पूरा करने के लिए जो अतिरिक्त रेलगाड़ियां चलाई जाएंगी, उन्हें भी स्पेशल रेलगाड़ियों की श्रेणी में रखा जाएगा. बता दें की अभी तकरीबन 230 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं, और आने वाली नई ट्रेनें भी इन ट्रेनों की ही तरह होंगी.

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *